गुजरातब्रेकिंग न्यूज़
Trending

नहीं रहीं पीएम मोदी की मां हीराबेन!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 99 वर्षीय मां हीराबेन मोदी का अहमदाबाद के अस्पताल में इलाज के दौरान हुआ निधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 99 वर्षीय मां हीराबेन मोदी का आज अहमदाबाद में इलाज के दौरान निधन हो गया। उन्हें मंगलवार को हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत होने पर यूएन मेहता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
प्रधानमंत्री मोदी भी अपनी मां का हालचाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे थे। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की थी। उनके निधन के बाद क ई नेताओं ने अपनी शोक संवेदना व्यक्त की थीं।

प्रधानमंत्री बोले : मां में हमेशा त्रिमूर्ति का अनुभव किया

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर अपनी मां के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ” शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम…. मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूरति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की जीवन यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है। मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से।”

प्रधानमंत्री ने उठाई मां की अर्थी, आज ही होगा अंतिम संस्कार

अपनी मां के अंतिम संस्कार के लिए पीएम मोदी गांधीनगर पहुंच गए हैं और उन्होंने अपनी मां की अर्थी को अपने कंधों पर उठाया। हीराबेन का आज ही अंतिम संस्कार किया जाएगा। अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री और उनके करीबी परिवार के सदस्य शामिल होंगे।
प्रधानमंत्री को आज पश्चिम बंगाल में कुछ परियोजनाओं का शुभारंभ करना था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ,अब वह वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए इन कार्यक्रमों में शामिल होकर परियोजनाओं को लाॅन्च करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी का मां हीराबेन से था खास लगाव

प्रधानमंत्री मोदी को अपनी मां से खास लगाव था और वह उनके लिए सबसे बड़ी प्रेरणास्त्रोत रहीं। वो हर खास मौके पर उनसे मुलाकात करने जाते थे, चाहे फिर उनका जन्मदिन हो या कोई बड़ी चुनावी जीत।
आखिरी बार गुजराज विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम अपनी मां से मिले थे। इससे पहले जून में उन्होंने हीराबेन के 99वें जन्मदिन पर घर पहुंचकर मुलाकात की थी और उनके लिए “मां” नाम से एक ब्लाॅग भी लिखा था।

जीवनी

छोटी उम्र में ही हो गई थी हीराबेन की शादी

8 जून,1923 को हीराबेन मोदी का जन्म हुआ था। उनकी शादी छोटी उम्र में ही वडनगर के निवासी दामोदरदास मूलचंद् मोदी से हो गई थी,जो चाय का स्टाॅल चलाते थे। हीराबेन की कुल 6 संतानें हैं, जिनमें पांच लड़के और एक लड़की शामिल हैं। उन्हें अपने पुराने घर में ही रहना अच्छा लगता था ,लेकिन पति के देहांत के बाद वह अपने सबसे छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ रहने गांधीनगर आ गई थीं।

परिवार

पीएम के परिवार में कौन-कौन है ?

दामोदरदास मूलचंद मोदी और हीराबेन की कुल 6 संतानें हैं और पीएम के कुल चार भाई और एक बहन है।
सबसे बड़े भाई सोमा मोदी चिकित्सा विभाग से सेवा निवृत्त है। दूसरे नंबर के भाई अमृत मोदी एक प्राइवेट कंपनी से फीटर पद से सेवानिवृत्त हैं।
पीएम मोदी तीसरे नंबर के भाई हैं और चौथे नंबर पर प्रह्लाद मोदी हैं। पांचवें नंबर पर इकलौती बहन वसंतीबेन आती हैं,वहीं छठवें नंबर पर सबसे छोटे भाई पंकज मोदी हैं

कुलदीप मिश्र
राज्य ब्यूरो प्रमुख
उत्तर प्रदेश

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

Related Articles

Back to top button