Sk News Agency-UPउत्तरप्रदेशजनसमस्याब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिसराहनीय कार्य

यूपी कैबिनेट की मीटिंग में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर सहित कई प्रस्तावों पर लगी मुहर।

लोग भवन में आज मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग।

Sk News Agency-UP

राजधानी  31अक्टूबर 2023

न्यूज़ एजेंसी नेटवर्क —आज  लोकभवन में कैबिनेट मीटिंग आयोजित की गई।जिसकी अध्यक्षता प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई।जिसमें प्रदेश के अंदर विकास से संबंधित खाका खींचा गया।जिसमें करीब 20 प्रस्ताव पर मुहर लगी।इन 20 प्रस्ताव में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मोहम्मद आजम खान को भारी झटका लगने वाला है।कैबिनेट मीटिंग ने फैसला लिया है कि आजम खान की रामपुर में स्थित मौलाना जौहर अली संस्थान को आमंत्रित जमीन वापस लेने का प्रस्ताव पास किया गया है।जो प्रस्ताव पर कैबिनेट मीटिंग में पास किए गए हैं वह इस प्रकार से हैं—

जनपद मिर्जापुर,सोनभद्र में जनजातीय संग्रहालय की स्थापना को मिली मंजूरी। केंद्रीय सहायता प्राप्त प्रोजेक्ट होगा संग्रहालय में।थारू, बुक्सा, गोंड, खरवार, सहरिया, बैगा, अगरिया, पटारी, चेरो,कोल सहित 15 जनजातीय होंगी शामिल। इसके लिए  2486 लाख 46हजार रुपए किए गए स्वीकृत।

प्रदेश के निम्न जनपदों में नए थाना भावनाओं को मंजूरी दी गई है जो इस प्रकार है-फिरोजाबाद में थाना दक्षिण,गाजियाबाद में थाना टीला मोड़,वाराणसी में थाना शिवपुर,आगरा में थाना शाहगंज,मथुरा के थाना वृंदावन मेलखनऊ के गोमती नगर विस्तार के सेक्टर 04 में मॉडर्न थाना हेतु नवीन भवन मंजिल बनाने को मंजूरी के साथगोरखपुर के कैंपियरगंज में अग्निशमन केंद्र की स्थापना को मंजूर किया गया है।

मथुरा में निजी क्षेत्र के एस के इंटरनेशनल विश्वविद्यालय की मान्यता को मिली मंजूरी।

पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए निशुल्क सिलेंडर दिए जाने को मिली।

मुख्यमंत्री शहरी  विस्तरीकरण योजना के अंतर्गत 6 प्राधिकरण को भूमि अर्जन हेतु राशि उपलब्ध करवाए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास,अयोध्या विकास प्राधिकरण को 30 करोड़,मेरठ विकास प्राधिकरण को 200 करोड़,कानपुर न्यू सिटी योजना हेतु 150 करोड़,आगरा विकास प्राधिकरण को और वाराणसी पर आवास विकास परिषद को 400 करोड़,मुरादाबाद विकास प्राधिकरण को 200 करोड़ की मंजूरी।

आबकारी विभाग हेतु नई शीला नित को मिली मंजूरी।

जनपद रामपुर में मुर्तजा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आवंटित भवन भूमि को मौलाना जौहर ट्रस्ट को वापस किए जाने के संबंध में प्रस्ताव को मिली मंजूरी,इस भूमि को सरकार द्वारा वापस लिया जाएगा,भवन भूमिका स्वामित्व राज्य सरकार माध्यमिक शिक्षा विभाग में निहित किया जाने का अनुमोदन किया गया पास। 

राज्य में तीन नए  राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी मिली,मुरादाबाद मंडल , देवीपाटन मंडल विद्यांचल मंडल में 1-1 राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

जनपद पीलीभीत में अमरिया तहसील में अनावासी भवन के लिए प्रस्ताव को किया गया पास।

जनपद कुशीनगर में 1026 बंदी क्षमता के कारागार को मिली मंजूरी,228 करोड़ 31 लाख के बजट से 2 वर्ष में पूरा किया जाएगा कार्य।

ई-पास मशीन हेतु निविदाओं के संबंध में प्रस्ताव किया गया पास।

ईओडब्ल्यू में राज्य विशेष अनुसंधान दल (एस आई टी) के विलय प्रस्ताव को मिली मंजूरी, चूंकि इनका नेचर ऑफ जाब एक जैसा है, इसी तरह विशेष अनुसंधान शाखा को-ऑपरेटिव (सहकारिता) को अपराध अनुसंधान विभाग अर्थात सीबीसीआईडी में विलय मिली मंजूरी, चूंकि इनका नेचर ऑफ जाब एक जैसा है।

पुलिस विभाग के यूपी डायल 112 में कॉल सेंटर संचालन हेतु एजेंसी के चयन के लिए प्रस्ताव पास, नई तकनीकी क्रियान्वयन को मिली मंजूरी।

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से राज्य के पॉलिटेक्निको  व आईटीआई को संचालित करने के संबंध में प्रस्ताव को मिली मंजूरी।

अवस्थापना एवं औद्योगिक निवेश नीति अंतर्गत सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड व एल जी समूह के संबंध में प्रस्ताव को किया गया पास।

एफडीआई के माध्यम से निवेश पॉलिसी को मिली मंजूरी, 100 करोड रुपए की पूंजी  निवेश से अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर नीति लागू होगी, लैंड परचेज सुविधा, स्टाम्प ड्यूटी में छूट, कैपिटल इन्वेस्टमेंट में 25 से 30 प्रतिशत की सुविधा 5 वर्ष के लिए मिलेगी,

 

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

Related Articles

Back to top button