देशब्रेकिंग न्यूज़
Trending

कोरोना वायरस :

प्रधानमंत्री मोदी की लोगों से मास्क लगाने की अपील, प्रिकाॅशन डोज की दी सलाह

चीन और अन्य कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कल देश में महामारी की स्थिति पर समीक्षा बैठक की।

बैठक में उन्होंने लोगों से आगामी त्योहारों पर कोविड संबंधी गाइडलाइन्स का समुचित पालन करने और भीड़-भाड़ वाले इलाको में मास्क पहनने की अपील की। उन्होंने बुजुर्गों और अधिक जोखिम वाले लोगों मेंम वैक्सीन प्रिकाॅशन डोज को बढ़ावा देने को भी कहा।

दिशा-निर्देश :

कोविड अभी खत्म नहीं हुआ,तैयारी सुनिश्चित करें सभी राज्य : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के मुताबिक,बैठक में पीएम ने कहा कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है और यहसुनिश्चित करना आवश्यक है कि सभी स्तरों पर कोविड इंफ्रास्ट्रचर पूरी तरह से मुसृतैद हो।

उन्होंने राज्यों को कोविड संबंधी सुविधाओं का ऑडिट करने की सलाह भी दी ताकि ऑक्सीजन सिलेंडर,ऑक्सीजन प्लांट्स ,वैंटीलेटर्स और मानव संसाधन जैसे हाॅस्पिटल इंफ्रास्ट्रचर की तैयारी सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने राज्यों से टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने को भी कहा।

बैठक :

अधिकारियों ने पीएम को महामारी की स्थिति से अवगत कराया

पीएमओ के मुताबिक, बैठक में अधिकारियों ने पीएम को देश में महामारी की स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है और दैनिक औसत 153 मामलों पर आ गया है,जबकि साप्ताहिक पाॅजिटिविटी दर0.14 फीसदी पर आ गई है। पीएम को यह भी बताया गया कि दवाओं,वैक्सीन और अस्पताल में बेडों की पर्याप्त व्यवस्था है। पीएम ने उन्हें ज़रुरीदवाओं की उपलब्धता और कीमत पर निगरानी रखने को भी कहा।

अलर्ट :

चीन में “कोरोना विस्फोट” के कारण अलर्ट पर है भारत सरकार

यहां बता दें कि चीन में कोरोना वायरस के भयंकर प्रकोप के कारण इस समय भारत सरकार अल्रट पर है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी एक दिन पूर्व 21 दिसंबर को मामले पर एक उच्च स्तरीय बैठक की थी।

राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं और कर्नाटक सरकार ने अगले आदेश तक बंद जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अधिकारियों को मास्क पहनने की आदत को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है।

चीन में कोरोना :

चीन में क्या हो रहा है ?

चीन मेंजीरो कोविड नीति में ढील देने के बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है और चीन में हालात बेकाबू हो चुके हैं। आसीयू और श्मशानों में लंबी लाइनें लगी हुई हैं।
विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले तीन महीनों में लगभग 80 करोड़ लोग यानी चीन की 60 फीसदी से अधिक आबादी कोरोना से संक्रमित हो जाएगी और कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर 13 से 21 लाख लोगों की मौत हो सकती है।

भारत में कोरोना :

भारत में महामारी की स्थिति क्या है ?

भारत में बीते दिनों कोरोना वायरस से संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई।

इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 4,46,76,515 हो गई है। इनमें से 5,30,681 मरीजों को अपनी जाध गंवानी पड़ी है। बीतेदिध हुई एकमात्र मौत राजधानी दिल्ली में हुई।

देश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 3,402 हो गई है,वहीं कोरोना वैक्सीध की 2.20 अरब खुराकें लगाई जा चुकी हैं

इस बीच विपक्षी पार्टियों के शीर्ष नेताओं के मुताबिक राहुल गांधी की ” भारत जोड़ो यात्रा ” और देशवासियों के साथ-साथ आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन समेत तमाम प्रतिष्ठित लोगों से मिल रहे जनसमर्थन से भयभीत भाजपा सरकार राहुल गांधी की “भारत जोड़ो यात्रा” को प्रतिबंधित करने के उपक्रम के तौर पर देश में कोरोना महामारी का बहाना बना रही है। अभी तक भाजपा चुनावों की सभाओं और रैलियों में लाखों लोगों के शामिल होने तक कोरोना और मास्क पर कोई चर्चा नहीं हुई लेकिन अचानक कोरोना महामारी का भय पैदाकर देशवासियों को परेशान और भयभीत करने की माथापच्ची का औचित्य सिर्फ और सिर्फ राहुल गांधी की ” भारत जोड़ो यात्रा को येन-केन-प्रकारेण प्रतिबंधित करने की भाजपाई कुटिल मंशा है और कुछ नहीं।

कुलदीप मिश्र
राज्य ब्यूरो प्रमुख
उत्तर प्रदेश

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

Related Articles

Back to top button