Sk News Agency-UPउत्तरप्रदेशजनसमस्याब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्यलखनऊविशेष

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की घोषणा:प्रदेश में 2 चरणों में होंगे निकाय चुनाव।

4 मई व 11 मई को होगा मतदान, और 13 मई को होगी मतगणना।

Sk News Agency-UP

Sk News Agency-सदैव आपके मोबाइल पर

जनपद -लखनऊ— 9अप्रैल -2023

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव की घोषणा का कार्यक्रम चुनाव आयोग ने घोषित कर ही दिया। उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव अब दो चरणों में होंगे। जिसमें 4 मई और 11 मई को मतदान होगा। और 13 मई को मतगणना कराई जाएगी।आपको बताते चलें कि 2017 में हुए चुनाव में 3.35 करोड मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। और इस बार कुल 4.32 करोड़ वोटर्स करेंगे मतदान।नगर निकाय के इस चुनाव मे 14,684 पदों के लिए मतदान कराया जाएगा।जिसमें 17 महापौर और 1420 पार्षद का ईवीएम से होगा चुनाव। और इसके अलावा नगर पालिका परिषद की 199 अध्यक्ष और 5327 सदस्य बैलट पेपर के जरिए चुने जाएंगे।इसके अलावा 544 नगर पंचायत अध्यक्ष और 7178 सदस्यों का चुनाव भी मत पत्रों के जरिए होगा।इससे पहले नगर निकाय चुनाव में आरक्षण को लेकर यूपी सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई थी। इसमें आरक्षित सीटों को लेकर भी जानकारी दी गई थी। इसमें बताया गया था कि कौन सी सीट से समाज के किस वर्ग का प्रत्याशी खड़ा होगा।मगर इस निकाय चुनाव को लेकर पिछले साल से चुनाव तैयारी चल ही रही थी। कि ओबीसी आरक्षण को लेकर मामला फंस रहा था ।और फिर हाई कोर्ट द्वारा बिना आरक्षण के चुनाव का ऐलान भी हो गया था।उस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई फिर कमेटी बनी और अब ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव होंगे।बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उत्तर प्रदेश सरकार ने रिटायर्ड जज राम औतार सिंह की अध्यक्षता  में एक  पांच सदस्यीय आयोग का गठन किया था। इसने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी दी। और उसे कोर्ट ने भी स्वीकार कर लिया। और उसके बाद सरकार ने अधिसूचना  जारी कर दी है।

पहले चरण में इन जिलों में होगा 4 मई को मतदान

जौनपुर ,चंदौली, वाराणसी, गाजियाबाद, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया ,गोरखपुर, श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच ,गोंडा ,लखीमपुर खीरी ,सीतापुर ,रायबरेली, लखनऊ, शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर ,बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर ,संभल ,आगरा, फिरोजाबाद ,मथुरा ,मैनपुरी ,झांसी ,जालौन, ललितपुर कौशांबी ,प्रयागराज ,फतेहपुर, प्रतापगढ़ ,उन्नाव और हरदोई।

दूसरे चरण में इन जिलों में होगा 11मई को मतदान

मेरठ, हापुड़, गौतम बुध नगर ,गाजियाबाद ,बागपत, बुलंदशहर ,बदायूं, शाहजहांपुर ,बरेली ,पीलीभीत, सोनभद्र ,भदोही ,मिर्जापुर ,हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, इटावा ,कन्नौज ,औरैया ,हमीरपुर ,चित्रकूट ,महोबा, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर ,अंबेडकरनगर ,बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संतकबीरनगर ,सिद्धार्थनगर ,आजमगढ़, मऊ और बलिया।

यहां होंगे पहली बार नगर निगम के लिए चुनाव

शाहजहांपुर में पहली बार नगर निगम के लिए मतदान कराया जाएगा ।जिसको इसी चुनाव में नगर निगम का दर्जा मिला है। पिछले चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने 14 नगर निगम पर कब्जा किया था ,और बहुजन समाज पार्टी ने दो नगर निगम अपने खाते में किए थे। जबकि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का कोई भी मेयर नहीं बन सका था।

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

Related Articles

Back to top button