Sk News Agency-UPउत्तरप्रदेशजनसमस्याब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्यविशेष

अयोध्या:प्राण प्रतिष्ठा समारोह की ऐसी होगी अभेध सुरक्षा।

कई तरह का फोर्स और हजारों तैनात होंगे सुरक्षा कर्मी।

SK News Agency-UP
जनपद -अयोध्या
(ब्यूरो डेस्क) अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कई तरह का फोर्स और हजारों सुरक्षा बलों को किया जा रहा है। आपको बताते चलें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन 22 जनवरी को बड़ी धूमधाम के साथ किया जाएगा। पूरे इलाके को सीसीटीवी कैमरा से लैस कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के खुफिया विभाग के अलावा भारत सरकार के गृह मंत्रालय की इंटेलीजेंस टीम लगातार इलाके में डेरा डाले हुए हैं। व्यवस्था ऐसी की जा रही है कि परिंदा भी पर ना मार पाए। और प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन भव्यता के साथ शकुशल संपन्न हो सके। इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही मुख्य यजमान होंगे। और प्रधानमंत्री के अलावा कई पार्टियों के दिग्गज नेता भी इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में उपस्थित रहेंगे। वीआईपी लोगों की वजह से सुरक्षा कर्मी भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। प्रशासन ने अयोध्या को एक अभेध किले के रूप में तब्दील किया है। प्रशासन ने अयोध्या को सुरक्षा के मुद्दे नजर कई जोनों में विभाजित किया है, 2 जोन सुरक्षा के लिए अतिसंवेदनशील हैं। जिसमें एक रेड जोन है तो एक यलो जोन। जिसमें हेलो जोन और रेड जोन की सुरक्षा ड्रोन कैमरों से की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा समारोह में उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स, स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स, पीएसी, बम स्क्वायड दस्त, पीएसी के कोबरा कमांडो और पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, नेशनल सुरक्षा गार्ड, के हवाले होगी।
**********”””*************************** इतने जवान होंगे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में तैनात

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 6 कंपनी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल,3 कंपनी उत्तर प्रदेश आर्म्स पुलिस (पीएसी) 9 कंपनी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स,47 जवान फायर सर्विस, 38 जवान खुफिया विभाग, 300 पुलिसकर्मी, 40 जवान रेडियो पुलिस, 2 टीम बम स्क्वायड दस्ता, 1यूनिट कोबरा कमांडो पीएसी, एक यूनिट यूपी स्पेशल टास्क फोर्स, इसके अलावा राज्य और केंद्र सरकार के अधीन खुफिया विभाग के अलावा केंद्र सरकार के औद्योगिक सुरक्षा बल एवं केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान भी तैनात रहेंगे। कल 25000 जवान तैनात किए जा रहे हैं।
****************************************इतना रखा गया है अयोध्या के लिए बजट

अयोध्या को लेकर 100 करोड रुपए का बजट रखा गया है जिसकी समीक्षा गृह विभाग द्वारा की जा रही है। तू एक्सेस कंट्रोल सिस्टम और कमांड कंट्रोल के लिए 8 करोड़ 56 लख रुपए का बजट अलग से रखा गया है। रेड जोन में फिदायीन हमले को रोकने के लिए क्रैश रेटेड बोलार्ड भी लगाए गए हैं। मंदिर तक किसी भी संदिग्ध वस्तु को रोकने के लिए व्हीकल स्कैनर, टायर कलर, बूम बैरियर लगाए गए हैं। अन्य संदेश वस्तुओं को रोकने के लिए स्पेशल एसटीएफटी की टीम को भी एटीएस कमांडो के साथ तैनात किया गया है।
****************************************सरयू नदी की सुरक्षा करेंगे स्नाइपर

सरयू नदी की सुरक्षा के लिए स्नाइपरों को तैनात किया गया है जिन पर 2 करोड़ 84 लख रुपए का भारी भरकम बजट खर्च किया गया है।डी आर्मर डिस रेफ्टर पर 50 करोड रुपए खर्च किए गए हैं।एंटी ड्रोन सिस्टम, बुलेट प्रूफ जैकेट, मोर्चा नाइट विजन डिवाइस और बुलेट प्रूफ गाड़ियों की खरीदारी पर 24 करोड रुपए का वर्ष बजट खर्च किया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री की उपस्थित मुख्य यजमान के तौर पर हो रही है इसलिए प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तीन डीआईजी ,17 पुलिस अधीक्षक, 40 अपर पुलिस अधीक्षक, 82 क्षेत्राधिकारी एवं 90 निरीक्षक स्तर के अधिकारियों के साथ-साथ 1000 से ज्यादा कांस्टेबल और चार कंपनी पीएसी की तैनाती की गई है। इसके अलावा एटीएस कमांडो और केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को भी अलग से तैनात किया गया है।
खबर– न्यूज़ एजेंसी संवाद सूत्र एवं मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

Related Articles

Back to top button