देशब्रेकिंग न्यूज़विशेषविश्व
Trending

अडानी के बाद हिंडनबर्ग करने वाला है एक और धमाका, जानिए अब किस कार्पोरेट की है बारी!

हिंडनबर्ग रिसर्च की ओर से एक नया ट्वीट किया गया है। जिसमे हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक बड़ा खुलासा करने की बात की है। उसने ट्वीट कर कहा है कि बहुत जल्द एक नई रिपोर्ट आएगी।

Hindenburg Report : सितंबर 2022 में हिंडनबर्ग रिपोर्ट जारी होने के बाद शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है। जिसमें गौतम अडानी की संपत्ति 150 बिलियन डाॅलर से 53 बिलियन डाॅलर पर आ गई है। उन्हें फोर्ब्स की दुनिया। के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर कर दिया गया। वहीं उनके ग्रुप को 120 बिलियन डाॅलर का नुकसान हुआ था। अभी यह नही पता चल पाया है कि नई रिपोर्ट भारत की किसी कंपनी पर होगी या किसी विदेश के किसी कारपोरेट समूह पर है। हिंडनबर्ग रिसर्च का ट्वीट ऐसे वक्त पर आई है जब ग्लोबल लेबल पर बैंकिंग की वित्तीय सेहत को लेकर चिंताएं हैं। जहां एक ओर SVB बैंक को बंद कर दिया गया है जबकि क्रेडिट सुइस ने UBS का अधिग्रहण कर लिया है। थवैश्विक स्तर पर बढ़ती ब्याज दरों की पृष्ठभूमि में ताजा हिंडनबर्ग रिपोर्ट भी आ रही है। अमेरिकी फेडरल बैंक ने अपनी नीतिगत दर रातों-रात 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी कल दी है।
हिंडनबर्ग ने सितंबर 2020 में इलेक्ट्रिक ट्रकों के निर्माता निकोला काॅर्प के खिलाफ “एक महत्वपूर्ण जीत” हासिल की थी। व्हिसिलब्लोअर और पूर्व कर्मचारियों,ने हिंडनबर्ग के इस खुलासे में मदद की थी। जून 2020 में,निकोला ने सार्वजनिक रुप से कारोबार करने वाले व्यवसाय के रुप में अपनी शुरुआत की थी।कुछ दिनों बाद यह वैल्यूएशन के मामले में फोर्ड मोटर को पीछे छोड़कर 34 बिलियन डाॅलर तक पहुंच गया। जनवरी 2023 में कंपनी का मूल्य घटकर 1.34 बिलियन डाॅलर हो गया।

क्या है हिंडनबर्ग रिसर्च और कौन है नाथन एंडरसन ?

हिंडनबर्ग एक फाॅरेंसिक फाइनेंशियल रिसर्च फर्म है। जो इक्विटी, क्रेडिट और डेरिवेटिव्स का विश्लेषण करती है। कंपनी का नाम 6 मई, 1937 में हुए हाई प्रोफाइल हिंडनबर्ग एयरशिप हादसे के नाम पर रखा गया है। हिंडनबर्ग रिसर्च किसी भी कंपनी में हो रही गड़बड़ी का पता लगाती है और उसके बारे में रिपोर्ट में पब्लिश करती है।
यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टीकट से इंटरनेशनल बिजनेस में बिजनेस में डिग्री लेने के बाद एक डेटा कंपनी फैक्टसेट रिसर्च सिस्टम आईएनसी में काम किया। वहां वह इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनियों से जुड़ा काम करते थे।
नाथन एंडरसन कभी एंबुलेंस में ड्राइवर का काम करते थे। हैरी मार्कपोलोस को एंडरसन अपना रोल माॅडल मानते हैं। मार्कोपोलोस एक एनालिस्ट हैं, जिन्होंने बर्नी मेडाॅफ की फ्राड स्कीम का पर्दाफाश किया था।

कुलदीप मिश्र
राज्य ब्यूरो प्रमुख
उत्तर प्रदेश

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

आप आने वाले लोकसभा चुनाव में किसको वोट करेंगे?

Related Articles

Back to top button